अपनीबात... के बारे में अपने सुझाव इस ई - मेल आई डी पर भेजें singh.ashendra@gmail.com या 94257 82254 पर SMS करें

बुधवार, 9 जनवरी 2008

बालपत्रकार बनना हुआ आसान

पत्रकार बनना जिन नौनिहालों के लिये एक सपना है तो अब ये सपना साकार हो सकता है, इस के लिये न तो आपको किसी महानगर में जाना पड़ेगा और नाही बहुत रूपए खर्च करने पड़ेंगे. भोपाल में यूनिसेफ के संचार अधिकारी श्री अनिल गुलाटी की पहल पर दलित संघ, सोहागपुर के सहयोग से " बच्चों की पहल " नाम से अख़बार शुरू किया गया है.बच्चों की मुस्कान की कीमत वाले इस अख़बार में संवाददाता के रूप में सुदूर गावों में रह रहे बच्चे ही कार्यरत हैं. उधर रायपुर में मायाराम सुरजन फौन्देशन के सहयोग से "बालस्वराज्य " नामक अखबार शुरू किया है.देश की राजधानी दिल्ली से ये मुहिम प्लान इन्टरनेशनल के सहयोग से ग्रासरूट मीडिया चला रही है. चिल्ड्रन प्रेस सर्विस बुलेटिन निकाल कर. इस बुलेटिन में दिल्ली, उत्तरप्रदेश, उडीसा, उत्तरांचल और राजस्थान के बच्चे लिखते हैं. ये बुलेटिन देश भर के हिंदी अख़बारों और पत्रिकाओं में छपता है. इसे www.childrenpress.org पर भी देखा जा सकता है. अगर आप के पास भी है इसी कोई खबर तो हमें भेज दीजियेगा.

2 टिप्‍पणियां:

शैलेश भारतवासी ने कहा…

आशेन्द्र सिंह जी,

हिन्द-युग्म का एक अतिसक्रिय ब्लॉग है 'बाल-उद्यान' जोकि बच्चों को समर्पित है। आप देखिए। यदि आप भी कुछ कर सकें तो हमें खुशी होगी।

अनुनाद सिंह ने कहा…

आशेन्द्र जी,

आपका हिन्दी चिट्ठाकारी में स्वागत है।

आपने एक अच्छी सूचना दी है । साधुवाद!

यह भी जानकर बहुत अच्छा लग रहा है कि आप मुख्यत: विकास के समाचारों को महत्व देते हैं। वर्तमान में भारत के लिये ऐसे ही पत्रकारों की जरूरत है।